बेहतर नींद मतलब महिलाओं के लिए बेहतर सेक्स

एक नई स्टडी बताती है कि बड़ी उम्र की महिलाओं में यौन संतुष्टि के लिए अच्छी नींद सबसे अच्छा नुस्खा हो सकता है।

जिन महिलाओं ने नियमित रूप से आराम करने वाली नींद नहीं ली थी, वे यौन समस्याओं की रिपोर्ट करने की संभावना से लगभग दोगुनी थीं, जैसे कि इच्छा या उत्तेजना की कमी, शोधकर्ताओं ने पाया।

“यौन रोग … को संकट से जुड़ी यौन समस्याओं की उपस्थिति के रूप में परिभाषित किया गया है, और यह संबंध खराब नींद की गुणवत्ता और इच्छा, उत्तेजना, स्नेहन, संभोग, संतुष्टि और दर्द सहित यौन कार्यों के सभी क्षेत्रों में समस्याओं के उच्च जोखिम के बीच देखा गया था।” अध्ययन लेखक डॉ। जुलियाना क्लिंग ने कहा। वह स्कॉट्सडेल के मेयो क्लिनिक एरिजोना में दवा और महिलाओं के स्वास्थ्य की आंतरिक चिकित्सा की एक सहयोगी प्रोफेसर हैं।

शोधकर्ताओं ने यह नहीं कहा कि कैसे, या यहां तक ​​कि अगर, नींद मुद्दों सेक्स समस्याओं या इसके विपरीत का कारण बन सकता है।

क्लिंग ने कहा, “खराब नींद की गुणवत्ता स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है और खराब एकाग्रता और थकान जैसे दिन के लक्षणों को जन्म दे सकती है, [जो] यौन क्रिया पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।” “वैकल्पिक रूप से, यह प्रशंसनीय है कि यौन रोग से जुड़े व्यक्तिगत संकट नींद की गड़बड़ी में योगदान कर सकते हैं।”

अध्ययन में 53 वर्ष की औसत आयु वाली 3,400 से अधिक महिलाओं को शामिल किया गया था। इन महिलाओं में 75% की नींद की गुणवत्ता खराब थी और 54% ने यौन रोग (जैसा कि मान्य अनुसंधान उपकरण द्वारा मापा गया) की रिपोर्ट की। महिलाओं को उनके यौन जीवन के संकट या उसके अभाव के बारे में उनके स्तर को दर करने के लिए भी कहा गया था।

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जिन महिलाओं ने खराब नींद की सूचना दी, उनमें यौन रोग का अनुभव होने की अधिक संभावना थी, और शोधकर्ताओं ने नींद और सेक्स को प्रभावित करने के लिए जाने जाने वाले अन्य कारकों जैसे कि रजोनिवृत्ति की स्थिति के लिए समायोजित करने के बाद भी इसे आयोजित किया। अध्ययन में महिलाएं जो नियमित रूप से रात में पांच घंटे से कम सोती थीं उनमें भी यौन समस्याओं की रिपोर्ट करने की अधिक संभावना थी, लेकिन यह सांख्यिकीय रूप से महत्वपूर्ण नहीं माना जाता था।

नींद की गुणवत्ता का अनुकूलन आपके यौन जीवन में सुधार कर सकता है, क्लिंग ने सुझाव दिया।

“नींद की अव्यवस्थित साँस लेने या नींद को प्रभावित करने वाली अन्य चिकित्सा चिंताओं के लिए आपके डॉक्टर द्वारा मूल्यांकन किए जाने के बाद, अच्छी नींद स्वच्छता की सिफारिश की जाती है,” उसने कहा। इसमें दोपहर के बाद कैफीन से परहेज करना, सख्त दिनचर्या और समय-सारणी रखना और बिस्तर में अपने फोन या कंप्यूटर का उपयोग नहीं करना शामिल है।

अध्ययन को हाल ही में मेनोपॉज: द जर्नल ऑफ द नॉर्थ अमेरिकन मेनोपॉज सोसाइटी में ऑनलाइन प्रकाशित किया गया था।

जेनिफर मार्टिन UCLA में डेविड गेफेन स्कूल ऑफ मेडिसिन में मेडिसिन की प्रोफेसर हैं और अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन के निदेशक मंडल की सदस्य हैं। उसने कहा, “नींद और यौन स्वास्थ्य में बहुत कम शोध है, खासकर महिलाओं में और यह अध्ययन खराब नींद के नकारात्मक परिणामों के बारे में हमारी समझ में बहुत कुछ जोड़ता है।”

मार्टिन ने कहा, पहला कदम यौन रोग के बारे में किसी भी अंतर्निहित और संभावित उपचार योग्य कारणों को देखने के लिए है, मार्टिन ने कहा, जो नए अध्ययन में शामिल नहीं थे।

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एक नींद विशेषज्ञ को देखें यदि खराब नींद आपको दिन के दौरान प्रभावित कर रही है, तीन महीने या उससे अधिक समय से चल रही है, और सप्ताह में कम से कम तीन बार होती है, तो उसने सलाह दी।

नींद के विकार उपचार योग्य हैं, मार्टिन ने कहा। उन्होंने कहा कि संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी, जो आपको अच्छी तरह से नींद से दूर रखने वाले विचारों और व्यवहारों को बदलने में मदद करती है, विशेष रूप से अनिद्रा के लिए प्रभावी है, जो महिलाओं में सबसे आम नींद विकार है, उन्होंने कहा।

अधिक जानकारी

अनिद्रा के बारे में अधिक जानें और अमेरिकन एकेडमी ऑफ स्लीप मेडिसिन में इसके उपचार।

Updated: May 12, 2021 — 10:26 am